जानलेवा है गीजर से नहाना, विवाह से पहले युवक की हो गई मौत…बचने के लिए करें ये उपाय

65

दशमेश नगर के एक घर में खुशियां उस समय मातम में बदल गई। जब विवाह से पहले ही एक युवक की गीजर की गैस चढ़ने से बाथरूम में नहाते समय मौत हो गई। मृतक की पहचान हनी बंगड़ पुत्र हरजाप सिंह बंगड़ निवासी मकान नंबर 185, दशमेश नगर खरड़ के रूप में हुई है। पता चला है कि उसका 10 फरवरी को विवाह था और घर में विवाह की तैयारियां चल रही थी।

हनी बंगड़ सुबह बाथरूम में नहाने गया परंतु वह काफी देर तक बाथरूम से बाहर नही निकला तो उसके बड़े भाई ने बाथरूम का दरवाजा खटखटाया। परंतु अंदर से कोई आवाज नही आई। हनी बंगड़ के भाई ने बाथरूम का दरवाजा तोड़कर देखा तो हनी बाथरूम में गिरा पड़ा था। बाथरूम में लगे गैस वाले गीजर की गैस चढ़ने से उसकी मौत हो गई।

इस मामले की जांच कर रहे थाना सिटी के हवलदार हरविंदर सिंह ने बताया कि मृतक के शव का सरकारी अस्पताल खरड़ में पोस्टमार्टम करवा कर शव परिजनों को सौंप दिया है और पुलिस ने धारा 174 के अधीन कार्रवाई की है। जिक्रयोग है कि कुछ समय पहले पहले खरड़ में ही नामी हिंदू नेता की पत्नी की भी गीजर की गैस चढ़ने से उस समय मौत हो गई। जब वह नहाने के लिए गई हुई थी। इससे पहले मोहाली में भी इस तरह के मामले में आ चुका है।

गैस गीजर की गैस से बचने के लिए उठाए यह कदम

इस बारे एक्सपर्ट दीपक गुप्ता ने बताया  कि गैस गीजर को बाथरूम से बाहर ही लगवाना चाहिए। यदि बाथरूम में लगा है तो एग्जॉस्ट फैन जरूर लगवाना चाहिए, जिससे अंदर की गैस और भाप बाहर निकलती रहे। गैस की बदबू आने पर तुरंत सिलेंडर से गैस को बंद कर खिड़की दरवाजें खोल दें। नहाने से पहले गीजर से पानी निकालकर बाल्टी में भर लें।

एक नामी गैस गीजर कंपनी में तैनात हरप्रीत सिंह ने कहा कि गैस गीजर बिजली से चलने वाली गीजर की अपेक्षा बेहद सस्ता है, लेकिन समय पर सर्विस नहीं कराने पर जानलेवा हो सकता है। समय पर गैस पाइप चेक करते रहना चाहिए। पाइप और सिलिंडर में कनेक्ट होने वाला वासर लीक हो जाता है, जिस कारण गैस रिसाव होता है।

Courtesy….AmarUjala