LIVE : गणतंत्र दिवस की परेड हुई शुरू, लांस नायक नजीर अहमद वानी को अशोक चक्र

45

नई दिल्ली। देश आज 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस अवसर पर राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। भारत में इस बार गणतंत्र दिवस पर दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा मुख्य अतिथि होंगे। रामफोसा परिवार सहित दिल्ली पहुंच चुके हैं।

बता दें कि ये दूसरी बार है जब गणतंत्र दिवस में किसी अफ्रीकी नेता को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया जा रहा है।इससे पहले साल 1995 के गणतंत्र दिवस समाहोर में अफ्रीकी नेता नेल्सन मंडेला ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था।

राजपथ पर सुबह 9.50 से परेड की शुरुआत हुई। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उनके पीछे तीनों सेनाओं के प्रमुख खड़े हैं।

कैप्टन देवांश भूटानी के नेतृत्व में के-9 वज्र टैंक का दस्ता

लांस नायक शहीद नजीर अहमद वानी को अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। उनकी मां और पत्नी मंच पर पहुंचीं

आकाश से लेकर जमीन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। ऐंटी एयरक्राफ्ट गन, स्वाट महिला कमांडो सुरक्षा में तैनात किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था में दिल्ली पुलिस, अर्द्धसैनिक बल, एनएसजी और आर्मी के 50 हजार से ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है।

राजपथ, बहादुरशाह जफर मार्ग और लाल किले के आसपास की बिल्डिगों पर स्नाइपर्स को तैनात किया गया है। हवाई सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए ऐंटी एयरक्राफ्ट की तैनाती भी की गई है। इसके अलावा स्वाट महिला कमांडो भी सुरक्षा में तैनात की गईं हैं।

गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए भारतवासी राजपथ पर पहुंच चुके हैं…

प्रयागराज में चल रहे कुंभ में भी साधु-संतों ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर गणतंत्र दिवस मनाया

Courtesy…NaiDunia