पहाड़ी शेर से निहत्थे भिड़ गया शख्स, आत्मरक्षा में गला दबाकर मार डाला

45

वॉशिंगटन। अमेरिका में एक जॉगर ने पहाड़ी शेर (माउंटेन लॉयन) का गला दबाकर उसकी हत्या कर दी। अधिकारियों ने बताया कि करीब 40 किलो वजनी किशोर शेर ने शख्स पर हमला किया था, जिसके बाद बचाव में उसने शेर को मार डाला। घटना कोलारोडो के पार्क्स एंड वाइल्डलाइफ की है।

अधिकारियों ने कहा कि पहाड़ी शेर के बच्चे ने शिकार की तलाश में शख्स का पीछा किया और उस पर हमला कर दिया। वह शख्स निहत्था था, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और आत्मरक्षा के लिए उसने पूरी ताकत से शेर पर हमला करते हुए उसका गला दबा दिया। उस शख्स की पहचान उजागर नहीं की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि शख्स 2,700 एकड़ में फैले पार्क में जॉगिंग कर रहा था। इस दौरान शेर ने युवक का पीछा करते हुए उस पर हमला कर दिया और उसके चेहरे, पैर, पीठ, हाथ पर दातों और पंजे से कई वार किए। इसके बावजूद शख्स ने हिम्मत नहीं हारी और शेर पर पलटवार किया।

कोलारेडो पार्क्स एंड वाइल्ड लाइफ की प्रवक्ता रिबैका फेरल ने कहा कि इस संघर्ष के दौरान वह शख्स निहत्था था। उस शख्स की तारीफ करते हुए अधिकारियों ने कहा कि यदि कोई शेर आपके ऊपर हमला करता है, तो आपको पूरी हिम्मत के साथ उसके साथ वैसा ही करना चाहिए जैसा कि इस शख्स ने किया। घायल अवस्था में वह शख्स अस्पताल पहुंचा, जहां डॉक्टरों ने बताया कि उसकी चोटें गंभीर हैं लेकिन कोई भी चोट जानलेवा नहीं है।

बताते चलें कि पहाड़ी शेर काफी शांत और आक्रामक होते हैं। अधिकारियों ने बताया कि हाल के दिनों में शेरों और इंसानों का आमना-सामना बढ़ गया है। बीते 100 सालों में अमेरिका में पहाड़ी शेरों के हमलों की संख्या करीब 20 रही है। हालांकि, 1990 के बाद से कोलारेडो में 16 से अधिक हमले हुए हैं।

Courtesy….NaiDunia