अमेरिकी राष्ट्रपति का दावा, हफ्तेभर में इराक, सीरिया से ISIS का हो जाएगा सफाया

42

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अगले सप्ताह तक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का इराक और सीरिया से पूरी तरह सफाया हो जाएगा। आइएस से मुकाबला कर रहे अमेरिकी नेतृत्व वाले वैश्विक गठबंधन ने 2018 के आखिर में एलान किया था कि यह आतंकी संगठन इराक और सीरिया के महज एक फीसद क्षेत्र तक सीमित हो गया है। लेकिन वह अफगानिस्तान, लीबिया, सिनाई और पश्चिम अफ्रीका में अपनी पकड़ बनाए हुए है।

ट्रंप ने आइस को पराजित करने के लिए बने वैश्विक गठबंधन के मंत्रियों की बैठक में बुधवार को कहा, ‘आइएस को खत्म कर दिया गया है। अमेरिकी सेना, गठबंधन के साझीदार और सीरियाई बलों ने सीरिया व इराक में आइएस के कब्जे वाले लगभग सभी क्षेत्रों को मुक्त करा लिया है। इसकी औपचारिक घोषणा संभवतः अगले सप्ताह हो जाएगी कि कब्जे वाले क्षेत्रों पर हमारा 100 फीसद नियंत्रण हो गया है।’

इस बैठक में करीब 80 देशों के वरिष्ठ राजनयिक उपस्थित थे। ट्रंप ने कहा कि उनके प्रशासन के नए रुख के कारण युद्ध मैदान में अमेरिकी कमांडर और साझीदार मजबूत हुए हैं। गत दो साल में अमेरिका और साझीदार देशों ने करीब 20 हजार वर्ग मील क्षेत्र पर दोबारा नियंत्रण किया है।

ट्रंप ने की थी सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को बुलाने की घोषणा

गत दिसंबर में ट्रंप ने घोषणा की थी कि वह सीरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों को तत्काल वापस बुलाने जा रहे हैं क्योंकि आइएस को परास्त कर दिया गया है। उनके इस फैसले पर उनकी ही पार्टी के कई सांसदों ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी। अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने तो इस्तीफा तक दे दिया था। ट्रंप प्रशासन ने हालांकि बाद में कहा कि सैनिकों की वापसी तत्काल नहीं होगी।

Courtesy…NaiDunia