इन स्मार्टफोन से निकलती है सबसे ज्यादा खतरनाक रेडिएशन, कहीं आपके पास भी तो नहीं

52

मल्टीमीडिया डेस्क। स्मार्टफोन आजकल हर शख्स के हाथ में नजर आता है और यहां तक की बच्चे भी बड़ी आसानी से इसका उपयोग करने लगे हैं। वैसे आपको याद होगा कि कईं बार वैज्ञानिक और डॉक्टर्स चेतावनी दे चुके हैं कि स्मार्टफोन का ज्यादा उपयोग आपके लिए अच्छा नहीं होता। इसमें से निकलने वाली रेडिएशन आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है। लेकिन क्या आपको पता है कि कौन से फोन सबसे ज्यादा खतरनाक रेडिएशन निकालते हैं।

अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं। हाल ही में जर्मनी के रेडिएशन प्रोटेक्शन के फेडरल ऑफिस द्वारा जारी एक रिपोर्ट में उन स्मार्टफोन्स की जानकारी दी गई है जो सबसे ज्यादा रेडिएशन पैदा करते हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। इस रिपोर्ट में इन स्मार्टफोन्स द्वारा उत्पन्न की जाने वाली रेडिएशन की मात्रा भी दी गई है। इस डेटा को वॉट्स प्रति किलोग्राम के मानक में मापा गया है।

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है शाओमी के Mi A1 का, वहीं दूसरे नंबर पर OnePlus 5T है। तीसरे नंबर पर शाओमी के Mi Max 3 का नाम है और इसके बाद OnePlud 6T चौथे नंबर पर है। लिस्ट में गूगल पिक्सल का नाम भी शामिल है। इसके अनुसार गूगल पिक्सल 3 एक्सएल 1.39 वॉट्स प्रति किलोग्राम रेडिएशन निकालता है। अगर ऐपल की बात करें तो आईफोन 7 सबसे ज्यादा रेडिएशन निकालता है वहीं इसके बाद आईफोन एक्सआर का नाम आता है।

Courtesy…NaiDunia