सऊदी अरामको है दुनिया में सबसे ज्यादा मुनाफे वाली कंपनी

58

रियाद। दुनिया में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी का नाम आए, तो आपके दिमाग में एपल या गूगल का नाम आता होगा। मगर, सच्चाई कुछ और ही है। तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी है।

वर्ष 2018 में इसका मुनाफा दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी एपल के मुकाबले 46 फीसदी ज्यादा था। कंपनी ने 111 अरब डॉलर यानी करीब 7.66 लाख करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया। इसका मुनाफा एपल, अल्फाबेट (गूगल की मूल कंपनी) और एग्जॉन से काफी ज्यादा है। एग्जॉन मोबिल अमेरिका की प्रमुख तेल कंपनी है।

किसी भी स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्टर नहीं

सऊदी अरामको किसी भी स्टॉक एक्सजेंच में रजिस्टर नहीं है। पिछले साल अरामको का आईपीओ आने वाला था, तभी सऊदी सरकार ने कच्चे तेल की कीमतें कम कर दीं। फिर यह ईश्यू लटक गया। कंपनी ने पहली बार अपना मुनाफा घोषित किया है।

दरअसल, अरमको बॉन्ड बेचकर 10 अरब डॉलर जुटाना चाहती है। यह कंपनी सऊदी सरकार के लिए आय का बड़ा स्रोत है, क्योंकि कुल टैक्स का 50 फीसद सरकार को यहीं से मिलता है। रेटिंग एजेंसी फिंच के मुताबिक 2015 से लेकर 2017 तक सऊदी अरब की 70 प्रतिशत आय अरामको से ही आई है।

कंपनी बॉन्ड बेचना चाहती है, लेकिन इसमें स्टॉक एक्सचेंज जैसी पारदर्शिता नहीं है। यही कारण है कि कंपनी को मुनाफे का आंकड़ा सार्वजनिक करना पड़ा।

Courtesy: NaiDunia