सांप की खेती कर लाखों कमा रहे हैं यहां के लोग, हर घर में मिल जाएगा कोबरा और अजगर

1904

अनाज, फलों और सब्जियों की खेती के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं सांपों की खेती के बारे में। जी हां सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन ये सच है। बता दें कि, चीन के जिसिकियाओ नामक गांव के सैकड़ों लोग सांपों की खेती कर लाखों रुपए कमा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार जिसिकियाओ नाम के इस गांव में 30 लाख से अधिक जहरीले सांप पाले जाते हैं। यहां के लोग सिर्फ सांपों को पालते ही नहीं है बल्कि इनकी अलग-अलग प्रजातियों की ब्रीडिंग भी कराते हैं। पूरी दुनिया में यहां के लोग स्नेक फार्मिंग के नाम से फेमस है। यहां के लोग किंग कोबरा, अजगर और जहरीले वाइपर की खेती करते हैं।

सांपों की खेती करने वाले फेंग यिन और उनकी पत्नी यांग शियाओक्सिया ने बताया कि, शुरुआत में उन्हें ये सब करने में थोड़ा डर लगता था लेकिन अब उन्हें इनकी आदत हो गई हैं। उन्होंने बताया कि गांव के लगभग हर घर में उन्हें आसानी से कोबरा, अजगर और वाइपर की विभिन्न प्रजातियां मिल जाएंगी। सांपों की वजह से ही दूसरे गांव और प्रांतों के लोग उनके गांव को सांप गांव भी कहते हैं।

दंपति ने बाताया कि, गांव के लोग हर वर्ष लगभग 3 मिलियन से अधिक सांपों को बेचते हैं। कई लोग इन्हें स्किन और लिवर के इलाज के लिए दवाएं बनाने के लिए खरीदते हैं। वहीं, कुछ लोग अलग-अलग पोषक तत्वों को बनाने में इनका इस्तेमाल करते हैं। मुख्य रूप से ये सांप दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान और यूरोप में बेचे जाते हैं। वहीं, चीन में लोग सांप का मांस खाना पसंद करते हैं।

चीन में हजारों साल से लोग सांपों से बनी दवाएं खाते आ रहे हैं। सांपों का मांस खाने के अलावा यहां के लोग रीढ़ से जुड़ी परेशानियों के समाधान के लिए सांप की शराब का सेवन करते हैं। बेशक इस खतरनाक खेती के कई और नुकसान भी है। सांप की खेती करने वाले कई लोगों को सांपों ने अपना शिकार भी बनाया है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी है जो सांप के काटे जाने के बाद केवल एक इंजेक्शन और एंटी-वेनम दवा से ठीक भी हो गए हैं।

 Courtesy: NaiDunia