टी-सीरीज को 1.70 लाख सब्सक्राइबर्स से पीछे छोड़कर प्यूडीपाई बना यू-ट्यूब का सबसे बड़ा चैनल

64

मल्टीमीडिया डेस्क। स्वीडिश गेम कमेंटेटर और यू-ट्यूबर प्यूडीपाई (PewDiePie) उर्फ फेलिक्स एरविद उल्फ केजेलबर्ग एक बार फिर से यू-ट्यूब का सबसे बड़ा चैनल बन गया है। भारतीय म्यूजिक कंपनी और प्रोडक्शन हाउस टी-सीरीज से हारने के घंटों बाद यूजर्स की संख्या के लिहाज से प्यूडीपाई ने एक बार फिर इस खिताब को अपने नाम कर लिया।

टी-सीरीज और प्यूडीपाई के बीच नंबर वन का सिलसिला बीते काफी समय से चल रहा है। सब्सक्राइबर्स की संख्या की बात करें, तो टी-सीरीज से प्यूडीपाई के सब्सक्राइब्स की संख्या 170,000 अधिक हो गई है। सोशल ब्लेड से मिले डाटा के अनुसार, प्यूडीपाई को 120 बार पीछे छोड़ने के बाद 31 मार्च तक टी-सीरीज नंबर वन स्थान पर बना रहा था।

हालांकि, kwebblekop and Philip DeFranco नाम के दो यू-ट्यूब चैनल्स की मदद से प्यूडीपाई एक बार फिर से नबंर वन की पोजीशन हासिल कर ली। kwebblekop के एक करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं, जबकि Philip DeFranco के 60 लाख फालोअर्स हैं। यू-ट्यूब के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, प्यूडीपाई के वर्तमान में 92,499,500 से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं, जबकि टी-सीरीज के 92,325,900 सब्सक्राइबर्स हैं और दोनों के बीच 170,000 से अधिक सब्सक्राइबर्स का अंतर हो गया है।

टी-सीरीज के चेयरमैन भूषण कुमार यू-ट्यूब पर प्यूडीपाई बनाम टी-सीरीज की लड़ाई से जानबूझकर दूर रहते हैं। मगर, पिछले महीने उन्होंने भी मैदान में कूदकर भारतीय यू-ट्यूब यूजर्स से चैनलों का समर्थन करने और “भारत को जिताने” के लिए कहा। उन्होंने ट्वीट किया- “हम दुनिया के सबसे बड़े यू-ट्यूब चैनल बनने की कगार पर हैं। हम इतिहास बना सकते हैं।

 Courtesy: NaiDunia