जलियांवाला बाग हत्याकांड पर बनेगी फिल्म, 100वीं बरसी पर मेकर्स ने की घोषणा

56

बॉलीवुड डेस्क. केसरी की सफलता के बाद अब एक और ऐतिहासिक घटना पर फिल्म बनने जा रही है। येलो टर्बन फिल्म्स और सरबजीत बोनी दुग्गल अमृतसर के जलियांवाला बाग हत्याकांड पर फिल्म बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं। जलियांवाला बाग हत्याकांड भारत के इतिहास की सबसे भयानक घटनाओं में से एक है। फिल्म बानाने का अनाउंसमेंट हत्याकांड की 100वीं बरसी को किया गया।

जल्द फाइनल होगी स्टारकास्ट 

फिल्म में मारे गए निर्दोष लोगों, स्वतंत्रता सेनानियों की बहादुरी और बलिदान की कहानी बतलाई जाएगी। फिलहाल फिल्म की स्टारकास्ट फाइनल नहीं हुई है, लेकिन मेकर्स फिल्म में ए लिस्टर्स एक्टर्स को कास्ट करने का मन बना रहे हैं। जल्द ही फिल्म की कास्ट को लेकर भी घोषणा की जाएगी।

बैसाखी मना रहे लोगों के साथ खेली गई थी खून की होली
13 अप्रैल 1919 को इस भयानक हत्याकांड को अंजाम दिया गया था। उस दिन रविवार था और इस भयंकर हत्याकांड के बाद उसे खूनी रविवार कहा गया। उस दिन कर्नल रेजिनाल्ड डायर की कमान में ब्रिटिश भारतीय सेना के सैनिकों ने वहां मौजूद लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलाई। जलियांवाला में उस वक्त 15 से 20 हजार लोग मौजूद थे और इस कांड में 379 लोग मारे गए। सभी लोग बैसाखी का उत्सव मनाने के लिए इकट्ठा हुए थे, लेकिन डायर को शक था कि सभी लोग अंग्रेजी सरकार के खिलाफ वहां जमा हुए थे। इस घटना की दुनिया भर में निंदा की गई थी।

Courtesy: Bhaskar