737 मैक्स विमानों पर 19 अगस्त तक रोक, अमेरिका ने रद्द की रोजाना 115 फ्लाइट्स

48

वॉशिंगटन। अमेरिकन एयरलाइंस ने रविवार को घोषणा की है कि वह आने वाले महीनों में रोजाना करीब 115 उड़ानों को रद्द करेगा। दरअसल, बोइंग 737 मैक्स विमानों के अपने बेड़े की उड़ान पर अमेरिका ने 19 अगस्त तक रोक लगा दी है।

अमेरिका की प्रमुख एयरलाइन ने पहले 5 जून तक विमानों को बंद रखने की योजना बनाई थी। बताते चलें कि इथोपियन एयरलाइन का बोइंग 737 मैक्स विमान 10 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद बोइंग के विमानों की अच्छी तरह से पड़ताल की जा रही है। दरअसल, बीते पांच महीनों में बोइंग के विमान के क्रैश होने की यह दूसरी बड़ी दुर्घटना थी।

मार्च के मध्य से दुनियाभर में 737 मैक्स विमानों को उड़ान से रोक दिया गया था। अमेरिकी एयरलाइंस के चेयरमैन और सीईओ डग पार्कर ने एक बयान में कहा- ये 115 उड़ानें हर दिन अमेरिका से उड़ने वाली लगभग 1.5 फीसद अमेरिकी उड़ानों का प्रतिनिधित्व करती हैं। मगर, उन्होंने समग्र रूप से विमान पर अपना विश्वास जाहिर किया।

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) और बोइंग के साथ हमारे चल रहे काम के आधार पर हम अत्यधिक आश्वस्त हैं कि मैक्स को इस बार (19 अगस्त) से पहले दोबारा सर्टिफाइड किया जाएगा। इस सप्ताह की शुरुआत में प्रतियोगी साउथवेस्ट एयरलाइंस ने कहा कि वह पांच अगस्त से इसी मॉडल के अपने 34 विमानों का परिचालन करेगी।

Courtesy: NaiDunia