हंसराज और हितेश ने सबसे लंबे समय तक चेस खेलने का रिकॉर्ड बनाया

65
  • हंसराज-हितेश ने लगातार 53 घंटे 17 मिनट 49 सेकंड तक शतरंज खेली
  • पोलैंड के जासेक गाजेस्की और वोजसिएच वारुगा का रिकॉर्ड टूटा

मंडी. शतरंज (ब्लिट्ज) में सबसे लंबे समय तक खेलने का रिकॉर्ड अब भारत के नाम हो गया है। यह रिकॉर्ड भारत के हंसराज ठाकुर और हितेश आजाद ने बनाया है। हिमाचल प्रदेश के हंसराज और हितेश ने लगातार 53 घंटे 17 मिनट 49 सेकंड तक शतरंज खेली। उन्होंने इस चेस मैराथन में 303 गेम खेले। हंसराज-हितेश ने पोलैंड के जासेक गाजेस्की और वोजसिएच वारुगा का 50 घंटे एक मिनट 7 सेकंड तक लगातार खेलने का रिकॉर्ड तोड़ा।

मतदाता जागरूकता के लिए अलग से वेबसाइट लॉन्च
यह प्रतियोगिता हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी शतरंज संघ आयोजित की गई थी। रिकॉर्ड बनाने वाले हितेश आजाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक, जबकि हंसराज ठाकुर गोहर स्कूल के प्रवक्ता हैं। हितेश और आजाद ने अपनी पहली बाजी आरंभ करने से पहले मतदाताओं से अपील की कि मजबूत लोकतंत्र के लिए वे आगे आएं और खुद तो वोट दें ही, साथ में अपने परिवारजनों और मित्रों को भी वोट देने के लिए प्रेरित करें। इस बीच उन्होंने मतदाता जागरूकता के लिए अलग से वेबसाइट को भी लॉन्च की।

तीन सीसीटीवी कैमरों से लाइव प्रसारण
शतरंज मैराथन को शतरंज के तकनीकी विशेषज्ञों की निगरानी में संपन्न करवाई गई। स्पर्धा के स्थल में तीन सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे। शतरंज की सभी 303 बाजियां इलेक्ट्रॉनिक शतरंज बोर्ड पर खेली गई, जिससे इसका डिजिटल लाइव प्रसारण दुनिया भर में दिखाया जा सका।

Courtesy: Bhaskar