Live: मुलायम सिंह, अखिलेश ने डाला वोट, बिहार में 1 बजे तक 33.78 प्रतिशत वोटिंग

54

नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2019 Phase 3 Voting आज सुबह 7 बजे से जारी है। इस चरण में 14 राज्यों की 115 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद हो जाएगी। जिन राज्यों में आज मतदान हो रहा है उनमें असम (4 सीट), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (7), गुजरात (26), गोवा (2), जम्मू और कश्मीर (1), कर्नाटक (14), केरल (20), महाराष्ट्र (14), ओडिशा (6), यूपी(10), पश्चिम बंगाल (5), दादरा और नगर हवेली (1) और दमन और दीव (1)। गुजरात की सभी 26 सीटों पर इस चरण में वोटिंग हो रही है।

जिन सीटों पर पूरे देश की नजर है, उनमें गांधीनगर और वायनाड सीट शामिल हैं। गुजरात के गांधीनगर से भाजपा अध्यक्ष शाह मैदान में हैं जहां से अब तक भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी चुनाव लड़ते थे। वहीं केरल में वायनाड से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लड़ रहे हैं। इसके अलावा कांग्रेस सांसद शशि थरूर केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश में सपा नेता मुलायम सिंह यादव के परिवार के चार सदस्यों का भविष्य ईवीएम में कैद हो जाएगा।

यहां भी क्लिक करें: Video: मां से मिले PM मोदी, हीरा बा ने खिलाया हलवा, दिया आशीर्वाद

Live Update:

– बिहार में दोपहर 1 बजे तक 33.78 प्रतिशत मतदान हो चुका था वही असम में 40 प्रतिशत और त्रिपुरा पूर्व में 29.54 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। गुजरात में 12 बजे 25 प्रतिशत से ज्यादा मतदान की सूचना है।

– सपा नेता और मैनपुरी से उम्मीदवार मुलायम सिंह ने भी मतदान किया।

– सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पत्नी डिंपल यादव के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

– कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने भी राजकोट में वोट डाला और कहा कि देश को पीएम की जरूरत है चौकीदार चाहिए होगा तो नेपाल जाऊंगा।

– कर्नाटक के गुरबर्ग में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने वोट डाला।

– केरल में मशहूर अभिनेता मोहनलाल और मम्मूट्टी ने भी मतदान किया।

– यूपी में सुबह 11 बजे तक 22.64 प्रतिशत मतदान हो चुका था। महाराष्ट्र में 11 बजे तक 21 प्रतिशत मतदान हुआ था वहीं गोवा में 26 प्रतिशथ मतदान हो चुका था। बिहार में 11 बजे तक 19.38 प्रतिशत मतदान हुआ था।

– अन्ना हजारे ने रालेगण सिद्धी में मतदान किया।

– रामपुर से भाजपा उम्मीदवार जय प्रदा ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

– पीलीभीतः बीसलपुर के भदारा गांव स्थित बूथ पर पहुंचे भाजपा सांसद व प्रत्याशी वरुण गांधी

– कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी तिरुवनंतपुरम में बूथ पर जाकर मतदान किया।

– मुलायम सिंह के छोटे भाई अभय सिंह यादव ने सैफई में अपने मताधिकार का उपयोग किया।

– प्रधानमंत्री मोदी की मां हीरा बा ने भी अपना वोट डाल दिया है। इससे पहले मोदी ने अहमदाबाद में सुबह मतदान किया था।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अब भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी अपनी पत्नी सोनल के साथ अहमदाबाद के नारायणपुरा स्थित बूथ पर जाकर मतदान किया।

– यूपी में सुबह 9 बजे तक 10.24 प्रतिशत मतदान हो चुका था। बिहार में 12.60 प्रतिशत, असम में 12.36 प्रतिशत, गोवा में 2.29 प्रतिशत, गुजरात में 1.35 प्रतिशत, कर्नाटक में 1.75 प्रतिशत, केरल में 2.48 प्रतिशत मतदान, महाराष्ट्र में 0.99 प्रतिशत, ओडिशा में 1.32 प्रतिशत, त्रिपुरा में 1.56 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 10.97 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

– ओडिशा में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र पधान ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

– गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने भी अपनी पत्नी के साथ राजकोट में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

– मीडिया से बात करने के बाद मोदी ने काफी देर तक खुली जीप में सवारी की और लोगों का अभिवादन स्वीकर करते हुए उंगली में लगी स्याही दिखाते रहे और वोट डालने की अपील करते रहे।

– कुछ देर लोगों का अभिवादन स्वीकार करने के बाद मोदी खुली जीप पर सवार हुए और मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज पूरा देश मतदान कर रहा है। मुझे गर्व है कि मैंने अपना वोट डालकर लोकतंत्र से इस यज्ञ में सक्रिय भागीदारी निभाई। जैसे कुंभ में स्नान कर पवित्रता महसूस होती है वैसे ही लोकतंत्र के महाकुंभ में वोट डालकर पवित्रता का अनुभव करता हूं।

– मोदी ने कहा कि मैं लोगों से अपील करूंगा कि जहां-जहां मतदान होना है वहां के लोग वोट डालें। वोट किसे डालना है यह भारता मतदाता जानता है। जो युवा पहली बार मतदान कर रहे हैं ऐसे सभी युवा मतदाता देश की निर्णायक सरकार बनाने में उनकी भागीदारी का स्वागत करता हूं। पहली बार वोट डालने वालों के लिए यह सदी और इसे उज्जवल बनाने के लिए वोट डालना है।

– मोदी ने कहा कि जैसे आतंकवाद का शस्त्र आईईडी होता है वैसे लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी होता है।

– प्रधानमंत्री मोदी ने निशान स्कूल में अपना वोट डाल दिया है और इसके बाद वे उंगली में स्याही का निशान दिखाते हुए लोगों से मिलकर आगे बढ़ रहे हैं।

– इससे पहले उन्होंने मतदान केंद्र में जाकर पूरी प्रक्रिया का पालन किया और वोट डाला।

– जीप से उतरने के बाद प्रधानमंत्री मोदी पैदल ही बूथ की तरफ बढ़े और रास्ते में उन्होंने अमित शाह की पत्नी के अलावा उनके बेटे- बहू और पोती से मुलाकात की। इस दौरान मोदी अमित शाह की पोती के साथ खेलते हुए विक्ट्री का निशान दिखाया।

– मां से मुलाकात करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के रानिप पहुंच गए हैं। यहां वे एक खुली जीप में सवार हैं और लोगों को अभिवादन करते हुए मतदान केंद्र की तरफ जा रहे हैं। उनका अभिवादन स्वीकर करने के लिए सड़क के दोनों तरफ भारी भीड़ मौजूद है। लोग मोदी-मोदी के नारे लगा रहे हैं।

– मुलाकात के दौरान हीरा बा ने पीएम मोदी का मुंह मीठा करवाते हुए आशीर्वाद भी दिया।

– अपनी मां हीरा बा से मुलाकात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीरें सामने आई हैं।

– सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव अपने बेटे अक्षय यादव, बहु डॉ ऋचा यादव के साथ सैफई के अभिनव विद्यालय मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे।

– भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने भी रामपुर के दनियापुर बूथ पर कतार में खड़े होकर मतदान किया।

– केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन भी कन्नूर जिले के पिन्नाराईमें मतदान केंद्र पर लाईन में लगकर वोट डालने पहुंचे हैं।

– प्रधानमंत्री मोदी अपनी मां हीरा बा से लगभग 15 मिनट की मुलाकात के बाद मतदान के लिए निकल चुके हैं। घर से बाहर निकलने के बाद पीएम ने वहां मौजूद पड़ोस के लोगों और बच्चों से मुलाकात कर 100 प्रतिशत मतदान करने की अपील की साथ ही मीडिया से बात करते हुए भारत माता की जय बोले।

– बिहार में भी 5 सीटों पर मतदान जारी है और लोग सुबह से ही लाईन में लगे हुए हैं।

– पीएम मोदी के मतदान केंद्र पहुंचने से पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह निशान हाईस्कूल पहुंचे हैं। यहां पहुंचकर शाह मोदी का इंतजार कर रहे हैं और स्थिति का जायजा ले रहे हैं।

– प्रधानमंत्री मोदी आज अहमदाबाद के रानिप में मतदान करेंगे। मोदी कुछ ही देर बाद यहां पहुंचकर वोट डालेंगे और इसके लिए यहां सुरक्षा के पूरे इंतजाम कर लिए गए हैं। मोदी निशान हाईस्कूल जाकर वोट डालेंगे और उसके पहले प्रधानमंत्री अपनी मां से मिलने के लिए पहुंचे हैं।

– पश्चिम बंगाल के मालदा में मतदान जारी है और भारी संख्या में महिला मतदाता सुबह से ही लाईनों में लग गईं हैं।

– महाराष्ट्र में सुबह से वरिष्ठ नागरिक मतदान करने के लिए पहुंचने लगे हैं।

– असम में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो चुका है और मतदान केंद्रों पर वोटर्स की लाईन लग गई है।

मालूम हो, लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग हुई थी। वहीं दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 96 सीटों पर वोट डाले गए थे। लोकसभा चुनाव में आखिरी चरण की वोटिंग 19 मई को होगी और 23 मई, गुरुवार को सभी सीटों के नतीजे घोषित होंगे।

केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। यहां सुबह से लोग लाइन में लग गए हैं। कुछ तो मतदान का समय शुरू से पहले ही पहुंए गए थे।

Courtesy: NaiDunia