मुकाबले में मौजूद कारों से कितनी बेहतर है नई मारुति ऑल्टो, जानिए यहां

490

नई दिल्ली: मारुति ने नई ऑल्टो को लॉन्च कर दिया है. इसे ऑल्टो 800 के बजाय केवल ‘ऑल्टो’ नाम से पेश किया गया है. इसके इंजन और सेफ्टी फीचर में सबसे अहम बदलाव हुए हैं. सेगमेंट में इसका मुकाबला रेनो क्विड और डैटसन रेडी-गो से है. यहां हमने कई मामलों में नई ऑल्टो की तुलना रेनो क्विड और रेडी-गो से की है, क्या रहे इसके नतीजे जानेंगे यहां :-

 

 

सेगमेंट में रेनो क्विड सबसे लंबी और सबसे चौड़ी कार है. व्हीलबेस के मामले में भी रेनो क्विड आगे है. चौड़ी के मामले में डैटसन रेडी-गो ने बाजी मारी है.

 

 

रेनो क्विड और डैटसन रेडी-गो सबसे ज्यादा पावर ऑर टॉर्क जनरेट करती है.

 

फीचर लिस्ट

 

इंफोटेनमेंट

 

मारुति ऑल्टो में ऑक्स-इन, यूएसबी और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला रेग्यूलर ऑडियो सिस्टम दिया गया है. इस में मारुति का स्मार्टफोन डॉक सिस्टम भी दिया गया है, जो आपके स्मार्टफोन के कनेक्ट होने के बाद मोबाइल के कई फंक्शन को कंट्रोल कर सकता है. साउंड के लिए इस में आगे की दो स्पीकर लगाए गए हैं.

 

रेनो क्विड में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. यह सिस्टम एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले समेत ऑक्स-इन, यूएसबी और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है. इस में भी साउंड के लिए दो स्पीकर लगाए गए हैं. डैटसन रेडी-गो में ऑल्टो का रेग्यूलर ऑडियो सिस्टम दिया गया है. इस में केवल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है. साउंड के लिए इस में भी दो स्पीकर लगे हैं.

 

 

सेफ्टी

 

सभी कारों में ड्राइवर एयरबैग, एबीएस और ईबीडी जैसे काम के सेफ्टी फीचर दिए गए हैं. मारुति ऑल्टो में को-पैसेंजर एयरबैग का विकल्प भी रखा गया है. ऑल्टो और क्विड में स्पीड अलर्ट सिस्टम और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर फीचर दिए गए हैं. डैटसन-रेडी-गो में ये दोनों फीचर नहीं दिए गए हैं. मारुति ऑल्टो में रियर पार्किंग सेंसर भी दिया गया है, वहीं रेनो क्विड में रियर व्यू कैमरा दिया गया है.

 

 

कंफर्ट

 

तीनों कारों में पावर स्टीयरिंग, आगे की तरफ पावर विंडो और मैनुअल एसी जैसे कंफर्ट फीचर दिए गए हैं.

 

Courtesy: ABP News