US-Iran Tension: और बिगड़ी बात, ईरान ने कहा- अमेरिका के साथ कूटनीतिक संबंध हमेशा के लिए खत्म

53

तेहरान। अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। अमेरिका की धमकी के बाद अब ईरान ने भी सख्त रुख अपना लिया है। मंगलवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने एक ट्वीट में कहा, अमेरिका के साथ कूटनीतिक संबंध हमेशा के लिए खत्म हो चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर दबाव बढ़ाने के लिए सोमवार को नए प्रतिबंध लगाए हैं। इसमें ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामनेई को भी नहीं छोड़ा गया है।

इस बीच, अमेरिका के नए प्रतिबंधों पर ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने कहा कि इससे जाहिर होता है बातचीत की पेशकश पर वाशिंगटन झूठ बोल रहा है। एक ही समय में आप वार्ता की पेशकश करते हो और प्रतिबंध लगाते हो। जाहिर तौर पर आप झूठ बोल रहे हैं।

बहरहाल, मौसवी ने आगे लिखा, ‘ईरान के सर्वोच्च नेता पर प्रतिबंध लगाना निरर्थक है। इसे ट्रंप की हताश सरकार के साथ कूटनीतिक संबंध के रास्ते हमेशा के लिए बंद हो गए हैं। ट्रंप की सरकार वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए स्थापित सभी अंतरराष्ट्रीय तंत्र को तबाह कर रही है।

बता दें, ट्रंप ने सोमवार को ईरान के शीर्ष सैन्य प्रमुखों पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। वहीं ईरान के विदेश मंत्री मुहम्मद जावद जरीफ को भी काली सूची में डाल दिया गया। इससे पहले दोनों देशों में तनाव उस समय से शुरू हुआ, जब पिछले साल मई में ट्रंप ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने का ऐलान किया था। साथ ही उस पर कई प्रतिबंध लगा दिए थे।

Courtesy: NaiDunia