G-20 Summit: G-20 समिट में हुई BRICS की अनौपचारिक बैठक, मोदी, जिनपिंग, पुतिन रहे मौजूद

55

ओसाका। जापान के ओसाका में आज से दो दिवसीय जी 20 समिट की शुरुआत हुई है। जी 20 बैठक में BRICS की भी अनौपचारिक बैठक हुई है। इसमें भारत, रुस, चीन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पुतिन भी शामिल हैं।

ब्रिक्स की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मानवता के लिए आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा है। ये ना सिर्फ मासूमों की जान लेता है, बल्कि इसकी नकारात्मकता आर्थिक विकास और धार्मिक सौहार्दता को भी प्रभावित करती है। हमें आतंकवाद को सहयोग करने वाले हर माध्यम पर रोक लगानी होगी।

इसके पूर्व समिट में भारत, अमेरिका और जापान के बीच त्रिपक्षीय वार्ता भी हुई। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात हुई है। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। इसमें भारत अमेरिका के बीच व्यापार, 5जी, रक्षा क्षेत्र सहित कई मुद्दों पर बातचीत की गई।

मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी की शानदार जीत पर उन्हें बधाई भी दी। पीएम मोदी ने इस पर उन्हें धन्यवाद दिया।

वहीं पीएम मोदी ने कहा की अमेरिका से चार मुद्दों पर बातचीत हुई इसमें ईरान, 5जी, व्यापार और रक्षा क्षेत्र शामिल रहे। इस दौरािन मोदी ने JAI का ‘मंत्र’ भी दिया। मोदी ने कहा कि जापान, अमेरिका और भारत को मिलकर साथ काम करने की जरुरत है। वहीं दूसरी ओर ट्रंप ने कहा कि भारत के साथ अमेरिका के रिश्ते बेहतर हुए हैं।

Courtesy: NaiDunia