संसद में बोले केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर – उर्वरकों, कीटनाशकों से कैंसर होने का कोई आधार नहीं

12

नई दिल्ली। लोकसभा सत्र के दौरान आज केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का एक बयान खासा चर्चाओं में आ रहा है। नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि उर्वरकों और कीटनाशकों से कैंसर होने का कोई वैज्ञानिक आधार सामने नहीं आया है।

प्रश्न काल के दौरान तोमर ने ये बात पंजाब के दो सांसदों रवनीत सिंह बिट्टू और भगवंत मान के सवाल पर कही।

दोनों सांसदों ने पंजाब में कैंसर के मरीजों की संख्या में हो रहे बेहताशा इजाफे के लिए उर्वरकों के ज्यादा इस्तेमाल को जिम्मेदार बताया था। उन्होंने बीकानेर जाने वाली ट्रेन का नाम ही कैंसर ट्रेन पड़ने की बात भी कही थी।

इसके जवाब में तोमर ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि पंजाब में एक लाख लोगों में से 100 से 110 लोगों में कैंसर की पहचान हो रही है। जो की राष्ट्रीय औसत के आसपास है। उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा फर्टिलाइजर के उपयोग से कैंसर होने के कोई मामले सामने ना आने की जानकारी भी साझा की।

तोमर ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा प्रदेश में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना को नहीं चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत कैंसर का पांच लाख तक का इलाज मुफ्त है। उन्होंने साथ ही पंजाब के सांसदों से इस योजना से पंजाब सरकार को जोड़ने का कहने की बात भी कही।

Courtesy: NaiDunia