ICC World Cup 2019: चारुलता की दीवानगी और सरफराज की जम्हाई, इसलिए याद रखा जाएगा यह वर्ल्ड कप, See Pics

10

ICC Cricket World Cup 2019: इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट का सबसे रोमांचक मैच खेला गया। इंग्लैंड ने टाई मैच के टाई हुए सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराया और वर्ल्ड चैंपियन बना। इस तरह दुनिया को क्रिकेट का नया शहंशाह मिला, क्योंकि इंग्लैंड ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता है। वर्ल्ड कप का यह सफर 48 दिन का रहा। इस दौरान 48 मैचों में कई पल ऐसे रहे जो लंबे समय तक याद रखे जाएंगे। देखें ऐसी ही रोचक तस्वीरें –

धोनी ग्लब्स विवाद: भारत के पहले ही मैच के बाद टीम इंडिया के विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी के ग्लव्स पर विवाद हो गया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ में माही ने ऐसा ग्लव्स पहना था, जिस पर बलिदान बैज अंकित था। इसे लेकर आईसीसी ने आपत्ति दर्ज कराई थी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में उन्हें इसे हटाने का निर्देश दिया था। इस पर काफी बवाल हुआ। बीसीसीआई ने भी आपत्ति जताई। पूर्व क्रिकेटरों ने सेना का सम्मान करने पर माही का साथ दिया। हालांकि अगले मैच में धोनी ने बैज हटा लिया।

87 वर्षीय चारुलता बनीं इंटरनेट सनसनी: भारत-बांग्लादेश मैच के दौरान 87 वर्षीय चारुलता पटेल आकर्षण का केंद्र रहीं। वे महिला पूरे समय भारतीय टीम को चियर करती नजर आईं। उन्होंने बाजा बजाते हुए भारतीय खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। जैसे ही मैच खत्म हुआ तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और शतकवीर रोहित शर्मा ने ग्राउंड के बाहर मौजूद चारुलता से जाकर मुलाकात की और उन्हें धन्यवाद दिया।

पाक कप्तान की जम्हाई: भारत-पाकिस्तान मैच में भारत की पारी के दौरान बारिश की वजह से खेल रोका गया था। इसके बाद जब खेल शुरू हुआ, उस दौरान विकेटकीपिंग कर रहे सरफराज को मैदान में जम्हाई लेते हुए देखा गया था। इस वर्षा बाधित मैच में पाकिस्तान की 89 रनों से करारी हार हुई। इसके बाद फिटनेस को लेकर पाक खिलाड़ियों की जमकर आलोचना की गई।

टीम इंडिया की ओरेंज जर्सी: इंग्लैंड के खिलाफ मैच में टीम इंडिया ऑरेंज जर्सी पहनकर मैदान में उतरी। जहां विराट कोहली ने नई जर्सी को काफी अच्छा बताया, वहीं भारत में इस पर राजनीति भी हुई। आरोप लगाया गया कि केंद्र सरकार टीम इंडिया का भगवाकरण कर रही है।

मांजरेकर-जडेजा विवाद, सुखद अंत भी: इंग्लैंड के खिलाफ भारत की हार के बाद पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने रविंद्र जडेजा को ‘टुकड़ों में प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी’ कहा था। इससे नाराज जडेजा ने ट्विटर पर लिखा, ‘मैंने आपकी तुलना में दोगुने मैच खेले और मैं अब भी खेल रहा हूं। जिन्होंने उपलब्धि हासिल की है उन खिलाड़ियों का सम्मान करना सीखें। मैंने आपकी काफी बकवास सुन ली है।’ हालांकि पूरे विवाद का सुखद अंत भी हुआ जब सेमीफाइनल में जडेजा की शानदार पारी की मांजरेकर ने तारीफ की।

पाक टीम हारी तो सानिया मिर्जा पर उतरा गुस्सा : पाकिस्तान को भारत के हाथों 89 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद पाक क्रिकेटर्स का सानिया मिर्जा के साथ एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें उन्हें एक होटल में देर रात को पार्टी करते हुए देखा गया। ऐसी खबरें फैली की यह वीडियो भारत के खिलाफ मैच की एक रात पहले का है और खिलाड़ी रात 2 बजे तक पार्टी कर रहे थे। इस वीडियो में सानिया, उनके पति और पाक टीम के खिलाड़ी शोएब मलिक, वहाब रियाज और कुछ अन्य खिलाड़ी नजर आ रहे थे। लोगों ने सानिया को ट्रोल करना शुरू कर दिया। बाद में Sania Mirza ने आलोचनाओं का जवाब देते हुए कहा कि – मैं पाक टीम की डाइटिशियन या मां नहीं हूं।

विवादत बैनर से खेल के राजनीतिकरण की कोशिश: वर्ल्ड कप के दौरान कुछ विवाद बैनर भी नजर आए। पाकिस्तान-अफगानिस्तान मैच के दौरान बलुचिस्तान की आजादी के बैनर-पोस्टर नजर आए। इसी तरह, भारत-श्रीलंका मैच के दौरान फ्रीडम ऑफ कश्मीर का बैनर लिए एक हेलिकॉप्टर मैदान के ऊपर से गुजरा। इस पर बीसीसीआई ने नाराजगी जताई।

Courtesy: NaiDunia