Museum on Prime Ministers of India: अगले साल मार्च तक तैयार हो जाएगा प्रधानमंत्री संग्रहालय

11

नई दिल्ली। भारत के अब तक के प्रधानमंत्री की यादों को सहेजनेवाला ‘म्यूजियम ऑन प्राइम मिनिस्टर्स ऑफ इंडिया’ अगले साल मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी)ने हर हाल में म्यूजियम को अगले साल मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह म्यूजियम तीन मूर्ति भवन परिसर में बन रहा है जहां पर नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी (एनएमएमएल) स्थित है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीपीडब्ल्यूडी ने म्यूजियम के निर्माण को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए सिविल कार्य, लिफ्ट लगाने, एक्सलेटर, सीसीटीवी तथा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट समेत अन्य कार्यों के लिए एक प्राइवेट एजेंसी को चुना है। बता दें कि तीन मूर्ति भवन भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का सरकारी आवास था। नेहरू की स्मृति में यहां केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वायत्त संस्थान एनएमएमएल की स्थापना की गई थी।

अधिकारी ने बताया कि म्यूजियम के लिए भवन निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। सीपीडब्ल्यूडी की एक बोर्ड बैठक में भवन की फिनिशिंग समेत सङी सिविल कार्य को जल्द पूरा करने के लिए एक प्राइवेट एजेंसी का चयन कर लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि इन कार्यों में लगभग 66 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। अधिकारी ने कहा कि हमने म्यूजियम के भवन का निर्माण कार्य पूरा कर मार्च 2020 तक इसे केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय को सौंपने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

गौरतलब है जुलाई 2018 में जब यहां म्यूजियम बनाने की घोषणा की गई थी तब कांग्रेस नेताओं ने इसका विरोध किया था। उस वक्त तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने स्पष्ट किया था कि म्यूजियम बनाने का उद्देश्य 17 वर्ष तक देश के प्रधानमंत्री रहे नेहरू की विरासत को कम करना नहीं है।

Courtesy: NaiDunia