Weather Update : सोमवार को इस राज्‍य के 9 जिलों में भारी बारिश की आशंका, अलर्ट जारी

21

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। एक ब्रेक लेने के बावजूद मानसून की बारिश अभी भी कुछ राज्‍यों में हो रही है। उत्‍तराखंड ऐसा राज्‍य है जहां बारिश नहीं, बल्कि भारी से भारी बारिश की आशंका बनी हुई है। ]

यहां अगले 24 घंटे में अत्यधिक बारिश कई जिलों में परेशानी बढ़ सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को राज्य के 9 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इनके नाम देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी,चमोली के अलावा चंपावत, उधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ और नैनीताल हैं।

बिहार में भारी से अति भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। इसके कारण बिहार के दक्षिण-पूर्वी और तराई के इलाकों में बाढ़ जैसी स्थितियां बनी हुई हैं।

स्कायमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के मध्य भागों, दक्षिण-कोंकण, उत्तरी कर्नाटक के तटीय इलाकों और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के एक-दो स्थानों में भी भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी जारी करते हुए समस्य जिला अधिकारी को अलर्ट रहने की सलाह दी है। रविवार को चमोली में भारी बारिश के चलते एक आवासीय मकान क्षतिग्रस्त हो गया। गौरीकुंड हाइवे बांसवाड़ा में लगभग डेढ़ घंटे तक पत्थर गिरने से आवाजाही बंद रही।

उत्तराखंड में बारिश आफत बनकर बरस रही है। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं में हुई बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया।

केरल, दक्षिणी कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के तटों और तेलंगाना के पूर्वी हिस्सों समेत दक्षिणी जम्मू-कश्मीर तथा उत्तरी पंजाब के कुछ स्थानों में मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि पंजाब के अन्य इलाकों, उत्तरी हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, गुजरात, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ स्थानों में हल्की बारिश जारी रह सकती है। इसके अलावा राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और इससे सटे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा।

Courtesy: NaiDunia