आजादी के जश्न मनाने के बाद 18 अगस्त को पाकिस्तान की कमान संभालेंगे इमरान खान

69

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के चेयरमैन इमरान खान आजादी का जश्न मनाने के बाद 18 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके शपथ ग्रहण समारोह की तारीख तय हो गई है. इससे पहले PTI ने इमरान खान को प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकित किया. इस्लामाबाद के निजी होटल में पार्टी की संसदीय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया.

प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किए जाने पर इमरान खान ने विश्वास जताने के लिए पार्टी का शुक्रिया अदा किया. शुक्रवार को PTI के प्रवक्ता फैसल जावेद खान ने घोषणा की कि इमरान खान का शपथ ग्रहण समारोह 18 अगस्त को होगा. इसमें कपिल देव और नवजोत सिद्धू समेत अन्य शिरकत करेंगे.

बता दें कि क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी.  इसके बाद PTI ने दावा किया कि उसे पाकिस्तान की 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में कम से कम 180 का समर्थन हासिल है. इन 342 सीटों में 272 वो सीटें भी शामिल हैं, जिनके लिए 25 जुलाई को आम चुनाव हुए थे. इसके अलावा नेशनल असेंबली में 60 सीटें महिलाओं के लिए और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित हैं. पाकिस्तान में कोई भी पार्टी तभी सरकार बना सकती है, जब उसके पास कुल 172 सीटें हो.

भारतीय उच्चायुक्त ने इमरान खान को गिफ्ट किया बैट

वहीं, शुक्रवार को पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने इमरान खान से मुलाकात की.  PTI की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि शुक्रवार को भारतीय उच्चायुक्त ने इमरान खान से मुलाकात की. इस दौरान खान ने कश्मीर समेत सभी मुद्दों पर भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता फिर से शुरू करने की जरूरत पर चर्चा की.

इस बीच भारतीय उच्चायुक्त ने इमरान खान को एक क्रिकेट बैट भी दिया, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के हस्ताक्षर थे. सूत्रों के मुताबिक 30 मिनट तक चली इस मुलाकात के दौरान भारतीय उच्चायुक्त ने आतंकवाद और सीमा पार घुसपैठ का मुद्दा उठाया.

courtesy..aajtak