ज्यादा पानी पीना भी हो सकता है खतरनाक, जानिए 1 दिन में कितना पानी पिएं

ज्यादा पानी पीना भी हो सकता है खतरनाक, जानिए 1 दिन में कितना पानी पिएं

पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी है. हमारे शरीर का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है. पानी ही हमारे पूरे शरीर में न्यूट्रिएंट्स को ले जाने का काम करता है. पानी शरीर से टॉक्सिन निकालने का भी काम करता है. अब आप सोच रहे होंगे कि पानी के इतने फायदे हैं तो खूब पानी पीना चाहिए, लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा पानी पीना भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

ज्यादा पानी पीने से हमारी किडनी पर भी असर पड़ता है. ऐसे में उन लोगों के लिए परेशानी होने लगती है, जिनकी किडनी पानी को शरीर से बाहर नहीं निकाल पाती है. अगर आप बहुत कम समय में 3 से 4 लीटर पानी पी रहे हैं तो आपको hyponatremia जैसी बीमारी हो सकती है. ऐसी स्थिति में आपके शरीर में ब्लड से सोडियम की मात्रा कम होने लगती है. शरीर में सोडियम की मात्रा कम होने पर आपको दिमाग में सूजन, कोमा जैसी बीमारी और यहां तक कि आपकी मौत भी हो सकती है.

दिन में कितना पानी है जरूरी
हम सभी के शरीर का एक अलग सिस्टम होता है. हमें उसी के हिसाब से भूख और प्यास लगती है. जिस चीज की शरीर में कमी होने लगती है शरीर उसका संकेत देने लगता है. इसीलिए कहा जाता है जितनी प्यास लगे उतना ही पानी पीना चाहिए. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक स्वस्थ आदमी को दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. पानी हमेशा बैठकर और घूंट-घूंट करके पीना चाहिए.

error: Content is protected !!