देश में पहली बार लगी विदेशी कोरोना वैक्सीन, जानें किसने लिया Sputnik V वैक्सीन का पहला डोज

देश में पहली बार लगी विदेशी कोरोना वैक्सीन, जानें किसने लिया Sputnik V वैक्सीन का पहला डोज


जालंधर (वीओपी बियूरो) – देश में पहली बार कोरोना वैक्सीन का विदेशी टीका लगाया गया है। रूसी वैक्सीन  का टीका दीपक सप्रा को दिया गया है। उन्होंने यह टीका हैदराबाद में लिया है। दीपक सप्रा डॉ. रेड्डी लोबोरेटरीज के कस्टम फार्मा सर्विस के ग्लोबल हेड हैं। कोरोन के खिलाफ लड़ाई में दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन पहले से लोगों को लगाई जा रही है ऐसे में तीसरी वैक्सीन आने से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत को और ज्यादा बल मिलेगा।

बता दें कि भारत में रूस की Sputnik V कोरोना वैक्सीन की कीमत भी तय कर दी गई है। यहां इसकी कीमत 948 रुपये होगी। वैक्सीन पर 5 प्रतिशत जीएसटी अलग से लगेगा। टैक्स के बाद एक डोज की कीमत 995 रुपये हो जाएगी।

Sputnik वैक्सीन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि कोरोना महामारी के खिलाफ यह वैक्सीन अगले सप्ताह की शुरूआत में देशभर के बाजारों में मिलने लगेगा। सरकार ने यह घोषणा स्पुतनिक वी वैक्सीन की 150,000 डोज की पहली खेप पहुंचने के 12 दिन बाद की है।

रूस में किया गया है विकसित

Sputnik V वैक्सीन को रूस के गामालेया नेशनल सेंटर की ओर से विकसित किया गया है. देश में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद टीकों की मांग में अचानक से तेजी देखी गई थ। ऐसे में स्पुतनिक वैक्सीन बाजार में आने से लोगों को टीके के लिए मारामारी से राहत मिल सकती है।

error: Content is protected !!